40 साल पुरानी car 800

मारुति ने खोज निकलीअपनी पहली 40 साल पुरानी car 800

car 800, खूबसूरत दिखने वाली इस कार का है अपना इतिहास मारुति 800: मारुति देश की शुरुआती कार निर्माताओं में से एक है। मारुति ने सबसे पहले अपनी मारुति 800 कार को लॉन्च किया। इसे 39 साल पहले 1983 में लॉन्च किया गया था। आज के समय में इस कार को देखना बहुत ही कम देखने को मिलता है लेकिन एक समय था जब यह भारतीय सड़कों पर धूम मचाती थी।

जैसे आज लोग बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज खरीदने का सपना देखते हैं। इसी तरह उस समय के लोग इस कार को खरीदने का सपना देखा करते थे। वैसे आज इस कार को कंपनी ने बंद कर दिया है। लेकिन इन तीनों की चर्चा फिर शुरू हो गई है।

40 साल पुरानी car 800
40 साल पुरानी car 800

इस बार चर्चा का विषय है कि मारुति ने बेची अपनी पहली यूनिट की एक कार को बहाल कर दिया है। बिजनेस टुडे के एक लेख में कहा गया है कि कंपनी ने भारत की पहली इकाई में बिकने वाली एक कार को बहाल कर दिया है और इसे हरियाणा में मारुति सुजुकी के मुख्यालय में प्रदर्शित किया है।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने हाल ही में ट्विटर पर इस कार के साथ एक तस्वीर ट्वीट की। इसमें लिखा था कि 75 साल पहले जिस तरह भारत ने आजादी की ओर कदम बढ़ाया था। इसी तरह आज से 40 साल पहले मारुति ने मारुति 800 को लॉन्च कर डेब्यू किया था।

आपको बता दें कि मारुति 800 के पहले मालिक हरपाल सिंह थे। चाबी उन्हें इंदिरा गांधी ने दी थी, जो उस समय भारत की प्रधानमंत्री थीं। हरपाल सिंह का 2010 में ही निधन हो गया था। इस कार का रजिस्ट्रेशन नंबर DIA 6479 था। इस कार की पहली यूनिट हरियाणा के मारुति उद्योग लिमिटेड में बनाई गई थी।

2004 में यह कार देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। लॉन्च के समय मारुति 800 की कीमत 47,500 रुपये थी। हालांकि, 2010 में इस कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया और इसके बदले कंपनी ने मारुति ऑल्टो को लॉन्च किया। 2014 में इसका उत्पादन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
अरबाज खान और शूरा खान की शादी: खास तस्वीरें और अनदेखी बातें Umang Police Event: दीपिका पादुकोण और शाहरुख खान का स्टाइलिश अंदाज़, नज़र आई ये खास जोड़ी बॉबी जीन कार्टर का असमय निधन: सिंगर आरोन कार्टर की बहन की अचानक मौत से फैंस हुए दुखी Salaar: दिन 1 कलेक्शन – बॉक्स ऑफिस में साल 2023 का रिकॉर्ड तोड़ते हुए हुआ बड़ा उलटाव कौन हैं आयशा खान जिन्होंने मुनव्वर फारुकी पर लगा डाले इल्ज़ाम ?